वहाँ कई अलग-अलग उपचार विकल्प हैं उन लोगों के लिए जो मुँहासे हैं, या मुँहासे निशान विकसित किए हैं। आप जो नहीं जानते हैं वह यह है कि मुँहासे न केवल किशोरों को प्रभावित करते हैं। यह किसी भी उम्र में हो सकता है, और यह लिंग के आधार पर भी भेदभाव नहीं करता है। बहुत से लोग क्रीम, मलहम और विभिन्न घरेलू उपचारों की किसी भी संख्या का उपयोग करके सफलता पाते हैं। हालाँकि ये तरीके हमेशा काम नहीं करते हैं, खासकर अधिक गंभीर मामलों में।

आरंभ करने से पहले एक त्वरित नोट। निम्नलिखित सलाह एक पेशेवर राय की जगह लेने के लिए नहीं है। आप अपने डॉक्टर के साथ अपने विकल्पों के बारे में चर्चा करने पर आपको एक अच्छी शुरुआत देने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

क्रीम और लोशन काम नहीं करते हैं, तो आप एक संभावना के रूप में मुँहासे निशान सर्जरी को देखने के लिए हो सकता है। लेकिन यह मत समझो कि तुम्हें क्या करना है। हर कोई अलग है, और उपचार के प्रत्येक रूप में अलग-अलग प्रतिक्रिया देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास उथले, मुश्किल से दिखाई देने वाले निशान हैं, तो आपको शायद समस्या की देखभाल के लिए सर्जरी की आवश्यकता नहीं है।

बेशक, अन्य प्रकार के मुँहासे निशान हैं, और यह निर्धारित करना कि आपके पास किस प्रकार का है यह पता लगाने में पहला कदम है कि कौन सा उपचार आपके और आपकी स्थिति के लिए सबसे अच्छा है। आइस पिक स्कार्स छोटे और गहरे होते हैं, और देखो जैसे किसी ने तेज उपकरण से त्वचा को पंचर किया हो; रोलिंग निशान अधिक हल्के होते हैं और केवल कुछ हद तक इंडेंट होते हैं; केलोइडल या हाइपरट्रॉफिक मुँहासे के निशान उभरे हुए धक्कों की तरह दिखते हैं; और बॉक्सकार निशान इंडेंटेशन के लिए एक तेज बढ़त है।

तो, बस मुँहासे निशान सर्जरी विकल्प क्या हैं? शुरुआत के लिए, लेजर उपचार हैं। इनका लाभ यह है कि इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। न केवल वे निशान के सटीक क्षेत्र को इंगित कर सकते हैं, उन्हें अलग-अलग गहराई में भी सेट किया जा सकता है, जिससे डॉक्टर को समस्या का सबसे प्रभावी स्तर पर इलाज करने की अनुमति मिलती है। वास्तव में, यह मुँहासे के अलावा अन्य त्वचा दोष (उम्र के धब्बे, झुर्रियाँ) का इलाज कर सकता है। साइड इफेक्ट्स-जैसा कि आप देखेंगे कि मुँहासे के निशान के लिए अन्य सर्जिकल प्रक्रियाओं की तुलना में कम से कम होगा। लाली काफी सामान्य है, हालांकि कुछ लोगों ने फफोले और मलिनकिरण का अनुभव किया है।

पराबैंगनीकिरण के विषय पर, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ अलग प्रकार हैं। इस लेख के लिए ऐसी चर्चा बल्कि तकनीकी होगी। लेकिन, यह समझना सुनिश्चित करें कि आपके चिकित्सक किस लेजर उपचार के बारे में बात कर रहे हैं, साथ ही साथ वे प्रत्येक उपचार के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात कर रहे हैं जो वे पेश करते हैं।

उपचर्म, पंच छांटना, और इंजेक्शन भरने वाले कुछ गैर-लेज़र मुँहासे निशान सर्जरी विकल्प हैं जिन्हें आप आगे बढ़ाने की इच्छा कर सकते हैं। जो भी आप तय करते हैं, आप यह जानने में आराम कर सकते हैं कि आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए मुँहासे के कारण होने वाले निशान के साथ नहीं रहना है। अब जब आपके पास कुछ और जानकारी है, तो अगला कदम उठाना आपके ऊपर है। आप अपने चिकित्सक को देख सकते हैं, या मुँहासे के इलाज के अन्य तरीकों के बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसके पीछे के निशान छोड़ सकते हैं।