कोई भी दो सप्ताह के दर्दनाक, बदसूरत ठंडे घावों के माध्यम से पीड़ित नहीं करना चाहता है, इसलिए सबसे अच्छा ठंड पीड़ादायक उपचार ढूंढना लगभग जीवन और मृत्यु के मामले की तरह लग सकता है। बहुत सी चीजें हैं जो ठंड के कारण गले में खराश पैदा कर सकती हैं। बहुत अधिक तनाव, हार्मोन में बदलाव, अत्यधिक तापमान, सर्दी या फ्लू जैसी अन्य बीमारियां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती हैं और आपको प्रकोप के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। शीत घावों दाद सिंप्लेक्स 1 वायरस का परिणाम है (यह टाइप 2 दाद सिंप्लेक्स वायरस है जो जननांग दाद का कारण बनता है)।

ज्यादातर लोगों के शरीर में 80% तक हर्पीज सिम्प्लेक्स 1 वायरस होता है। हममें से कई लोग जीवन के शुरुआती दिनों में इसके संपर्क में आ जाएंगे। वायरस निष्क्रिय रह सकता है और फिर, सही ट्रिगर्स को देखते हुए, पूर्ण विकसित प्रकोप में भड़क सकता है।

यहां आपके लिए कुछ बेहतरीन कोल्ड सोर उपचार के विकल्प दिए गए हैं। जब तक आप अपने लिए सबसे अच्छा काम करने वाले व्यक्ति को नहीं पा लेते, तब तक अलग-अलग प्रयास करें:

  1. कितनी बार सावधान रहें और जब आप अपने ठंडे गले में स्पर्श या खरोंच करें। शीत घावों बहुत, बहुत संक्रामक हैं और हालांकि यह अजीब लग सकता है, आप वास्तव में अपने शरीर के अन्य हिस्सों पर खुद को फिर से संक्रमित कर सकते हैं। लेने नहीं है, और जब आप ठंड पीड़ादायक स्पर्श करते हैं, तो अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  2. ठंडी जगह के आसपास के क्षेत्र को गर्म पानी से धो कर साफ रखें, जितना गर्म आप खुद को जलाए बिना खड़े रह सकते हैं, और विरोधी बैक्टीरियल साबुन। फैलने से अपने मौजूदा प्रकोप को बनाए रखने से आपको अधिक तेज़ी से प्रकोप पर पहुंचने में मदद मिलेगी।
  3. ठंडी जगह पर उपयोग करने के लिए एक एल-लाइसिन मरहम खोजें। जब आप मरहम लगाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप ठंड के किनारे पर शुरू करते हैं और अपने तरीके से काम करते हैं। इस तरह से आप अपने ठंडे घाव से अपने चेहरे के अन्य हिस्सों में वायरस नहीं फैलाएंगे। और हां, मरहम लगाने के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ धो लें।

आगे के प्रकोप को रोकने में मदद करने के लिए, या कम से कम संख्या जो आपको मिलती है, को अलग करने की कोशिश करें जो आपके प्रकोप को ट्रिगर करता है। यदि आप महीने के एक निश्चित समय पर प्रकोप पाने लगते हैं, और आप एक महिला हैं, तो आपका प्रकोप आपके हार्मोनल चक्र से संबंधित हो सकता है (हालाँकि वे तनाव से संबंधित भी हो सकते हैं जो आपके मासिक हार्मोन के साथ हो सकते हैं हॉर्मोन के बजाय परिवर्तन उन्हें स्वयं बदल देता है)।

और हमेशा अपने शरीर के साथ अच्छा व्यवहार करें। अच्छी तरह से खाएं, पोषक तत्वों का उचित संतुलन पाएं, भरपूर नींद लें और शराब, कैफीन और मिठाइयों में अधिकता से बचें। यदि आपके पास एक उच्च तनाव वाला जीवन है, और तनाव स्तर को बदलने के लिए आप वास्तव में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो तनाव से निपटने के लिए कम से कम स्वस्थ तरीके खोजें। योगा क्लास लेना, ध्यान लगाना या ब्लॉक के चारों ओर टहल लेना आपके तनाव को खाड़ी में रखने में मदद कर सकता है जो प्रकोप को रोकने में मदद कर सकता है।

कोई भी दर्दनाक ठंड के प्रकोप से पीड़ित नहीं होना चाहता है। कुछ सरल सुझावों का पालन करने से आप अपने प्रकोपों ​​को कम से कम रख सकते हैं। यदि आप अभी भी युक्तियों के प्रकोप के साथ समाप्त होते हैं

ऊपर सबसे अच्छा ठंड पीड़ादायक उपचार युक्तियाँ हैं।