जैसा कि हमारे शरीर दिन के तनाव से गुजरता है, यह हमारी पीठ पर एक टोल लेता है और पीठ दर्द को दूर करने के लिए व्यायाम करने से तनाव में मदद मिलती है। हमारे द्वारा रखे गए व्यवसाय के आधार पर, हम या तो अपने दिन के बेहतर हिस्से के लिए बैठते हैं या खड़े होते हैं। रीढ़ की खराब मुद्रा हमारे पीठ के दर्द और दीर्घकालिक समस्याओं को दूर कर सकती है। पीठ दर्द से राहत के लिए हमारे आसन और स्ट्रेचिंग व्यायाम को ठीक करने से आपकी पीठ को आराम मिलेगा।

हमारे सामने एक और मुद्दा यह है कि हम सप्ताह के दौरान गतिविधि की कमी की भरपाई करने का प्रयास करते हैं और सप्ताहांत में कठोर शारीरिक गतिविधि के माध्यम से खुद को डालते हैं। व्यायाम अत्यधिक अनुशंसित और यहां तक ​​कि फायदेमंद है, हालांकि यह समस्या पैदा कर सकता है यदि आप इसे शारीरिक रूप से उपयोग नहीं करते हैं। इससे आपकी पीठ और शरीर आसानी से घायल हो सकते हैं। सप्ताह के दौरान व्यायाम करना और स्ट्रेचिंग व्यायाम करना भी ऐसा होने से रोक सकता है। कार्यदिवस के दौरान हमारे शरीर को जो तनाव होता है, उसे दिन में 15-20 मिनट तक पीठ दर्द से राहत देने के लिए पांच स्ट्रेचिंग व्यायाम करने से दूर किया जा सकता है। पीठ के दर्द से राहत के लिए इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए एक इलास्टिक बैंड की जरूरत होती है जिसे स्थानीय स्टोर पर खरीदा जा सके।

लोअर बैक स्ट्रेच अपने पैरों को एक साथ फर्श पर बैठकर शुरू करें और सीधे आपके सामने। अपने पैरों के चारों ओर व्यायाम पट्टी रखें और दोनों हाथों से उस पर पकड़ बनाएं। फिर “अपने आप को खींचने के लिए बैंड का उपयोग करके अपने पैर की तरफ चढ़ें। इसे तब तक जारी रखें जब तक आप अपने बछड़ों, रीढ़ और पीठ के निचले हिस्से से खिंचाव महसूस न करें। 8-10 सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो जैसा कि आप सामान्य रूप से सांस लेते हैं। 3 बार सांस लें।

ग्रोइन स्ट्रेच फर्श पर लगभग विभाजित स्थिति में अपने पैरों के साथ लेट गया। अपने बाएं पैर को घुटने से मोड़ें और अपने पैर को फर्श पर रखें। अपने दाहिने पैर पर इलास्टिक बैंड रखें और फिर अपनी दोनों बाहों से धीरे से खींचे। आपको 8-10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ना चाहिए और फिर व्यायाम को 3 बार दोहराना चाहिए। फिर दूसरे पैर पर स्विच करें और तीन बार करें।

ग्लूट एंड एक्सटर्नल रोटेटर स्ट्रेच जमीन पर लेटा हुआ है, एक पैर की अंगुली के चारों ओर पट्टी लपेटें और बैंड को पकड़ते हुए अपने पैर को सीधा करें। जब आपके पैर को कूल्हे पर बढ़ाया जाता है तब तक अपने धड़ को मोड़ें जब तक कि आपका पैर जमीन पर नहीं रहता है जब तक आप अपनी पीठ को सपाट रख सकते हैं। फिर 8-10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और 3 बार दोहराएं। दूसरे पैर पर स्विच करें और दोहराएं।

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच बाहरी रोटेटर स्ट्रेच के समान स्थिति में शुरू करें। हालाँकि, कूल्हे को मोड़ने के बजाय, अपने पैर को सीधा करके सीधे लेट जाएँ, फिर अपने पैर को धीरे से अपने सिर की तरफ खींचें। यह आपकी हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करेगा और आपकी पीठ पर तनाव को दूर करने में मदद करेगा।

क्वाड स्ट्रेच लेट चेहरे को फर्श पर रखें और एक पैर की अंगुली के चारों ओर बैंड लपेटें, फिर अपने पैर को अपने सिर की तरफ खींचें। जब आप अपनी सामने की जांघ में खिंचाव महसूस करें, तो मुद्रा को 8 सेकंड के लिए पकड़ें और दो बार दोहराएं। फिर दूसरे पैर पर स्विच करें और वही करें। ये व्यायाम लचीलेपन और ताकत के साथ मदद करेंगे लेकिन पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए ये अद्भुत स्ट्रेचिंग व्यायाम भी हैं।