क्या ठंड के घाव संक्रामक हैं, आप सोच रहे होंगे। यह भद्दा और दर्दनाक ठंड घावों के लिए पर्याप्त बुरा है, लेकिन कोई भी उन्हें अपने दोस्तों और परिवार में फैलाना नहीं चाहता है (और न कि जो किसी को ठंड से पीड़ित जानता है वह खुद को प्राप्त करना चाहता है)। उस सवाल का जवाब हां है, ठंडे घाव बहुत संक्रामक हैं। शीत घावों दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होते हैं जो जीवन में जल्दी अनुबंधित हो सकते हैं और जीवन भर शरीर में बने रहेंगे क्योंकि कोई ज्ञात इलाज नहीं है। अधिकांश लोग अभी भी एक बच्चे के रूप में वायरस के संपर्क में आएंगे।

हालांकि यह वायरस अधिकांश समय तक निष्क्रिय अवस्था में रहेगा, फिर भी यह संभव नहीं है, हालांकि वास्तव में इसकी संभावना नहीं है, लेकिन इसे दूसरों तक पहुंचाना है। किसी और से गले में खराश होने का सबसे अधिक खतरा तब होता है, जब उन्हें लगातार सक्रिय चोट लगती है जो ‘रोने’ या मवाद से भर जाती है।

वर्तमान ठंड एक छोटे से झुनझुनी सनसनी के साथ शुरू होगी जो एक टक्कर में विकसित होगी जो अंततः चोट में विकसित होगी। आप ठंड घावों को न केवल दूसरों के लिए बल्कि अपने शरीर के अन्य भागों में भी फैला सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी आँखों को रगड़ने की बजाय अपने होंठों को रगड़ सकते हैं।

  1. चूंकि आप वास्तव में एचएसवी 1 वायरस से अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं, भले ही कोई सक्रिय प्रकोप न हो, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने हाथों को बार-बार धोएं। आपके द्वारा किसी और के संपर्क में आने के बाद यह विशेष रूप से सही है।
  2. रेज़र और टूथब्रश जैसी व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं को कभी भी साझा न करें क्योंकि यह वायरस को स्थानांतरित करने का एक बहुत ही सामान्य तरीका है। जब किसी को गिलास पीने का प्रकोप होता है या उसे अपने भोजन का एक टुकड़ा देते हैं (या उसका एक टुकड़ा लेते हैं)।
  3. सक्रिय प्रकोप वाले किसी भी व्यक्ति को चूमने से बचें – एक वास्तविक ठंड पीड़ादायक (यह अभी भी वायरस प्राप्त करना संभव है, भले ही प्रकोप सक्रिय न हो, लेकिन आप अपने पूरे जीवन को अपने प्रियजनों को चुंबन नहीं दे सकते!) ।
  4. सभी में संक्रमण को रोकने के लिए अपनी अनूठी सहिष्णुता होगी। कुछ लोगों को बस के रूप में अक्सर या दूसरों के रूप में आसानी से बीमार नहीं लगता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कभी भी चोट नहीं पहुंचा सकता है कि आप अपने शरीर को यथासंभव स्वस्थ रखें। इससे संक्रमण से लड़ने में सक्षम होने की संभावना बढ़ जाएगी। भरपूर नींद लें, हाइड्रेटेड रहें, बहुत अधिक कैफीन, निकोटीन और अल्कोहल से बचें, संक्षेप में, अपने शरीर की देखभाल करें और आपका शरीर आपकी देखभाल करेगा।

शीत घावों जीवन का सिर्फ एक बुरा हिस्सा हो सकता है, और सवाल का जवाब देते समय:

क्या ठंड घावों संक्रामक है, हाँ, चिंता न करें। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को खुद की अच्छी देखभाल करके और अच्छी तरह से खाने से आप अपने प्रकोप को कम कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आप प्रकोप के दौरान कुछ सरल सावधानी बरतने से दूसरों के लिए नहीं फैलते हैं।