पीठ दर्द से राहत के लिए 25 से अधिक प्राकृतिक तरीके हैं, हालांकि यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा। कमर दर्द से राहत पाने के 25 प्राकृतिक तरीकों को कई श्रेणियों में तोड़ा जा सकता है। पहले स्ट्रेचिंग होती है फिर मजबूती और फिर पीने और खाने से। तीसरा क्षेत्र जब पीठ दर्द से राहत पाने के लिए 25 प्राकृतिक तरीकों को देखा जाता है, जब बैठने और खड़े होने के लिए अच्छी मुद्रा का उपयोग करना होता है।

पीठ दर्द से राहत के लिए 25 प्राकृतिक तरीकों के पहले समूह में स्ट्रेचिंग शामिल होगी। ऐसा करने के लिए आपको 5-8 सेकंड के लिए प्रत्येक स्थिति को पकड़ना होगा और उछाल या कोई तेज गति नहीं करनी होगी। दर्द से आगे न बढ़ें। यदि आप दर्द महसूस करते हैं, तो आपको रोकने की आवश्यकता है।

स्ट्रेचिंग मूव्स:

  1. एक्सरसाइज बॉल पर लेट जाएं और अपने कंधों को थोड़ा आगे बढ़ाएं।
  2. कुछ समय तक बैठने के बाद, अपने हाथों को अपनी पीठ के निचले हिस्से पर रखें, फिर अपने कंधों को पीछे की ओर और कूल्हों को आगे की ओर धकेलें।
  3. सामने की तरफ जमीन पर लेट जाएं। अपने घुटने को अपनी छाती की ओर खींचें और फिर अपने दूसरे पैर को अपनी छाती तक खींचें।
  4. उपरोक्त स्थिति को पकड़ते हुए, अपने धड़ के निचले आधे हिस्से को अपनी बाईं ओर मोड़ें और अपने घुटनों को 10 बजे की स्थिति की ओर इंगित करें, फिर 2 बजे की स्थिति में उन्हें अपने दाईं ओर इंगित करें। 5-8 सेकंड के लिए प्रत्येक स्थिति को पकड़ने के लिए याद रखें।
  5. जमीन पर लेटते समय अपने पैरों को घुटनों पर मोड़ें और अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखें। जब तक आप एक पुल नहीं बनाते तब तक अपने कूल्हे क्षेत्र को धीरे-धीरे धक्का दें। पीठ दर्द से राहत के लिए 25 प्राकृतिक तरीकों के दूसरे समूह में पीठ को मजबूत बनाना शामिल है।
  6. हिंदू स्टाइल स्क्वैट्स करें। यह आपकी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करेगा ताकि आप हर दिन कठोरता से निपटने में सक्षम हों।
  7. उठो बैठो। सिट अप्स आपके एब्स को मजबूत करते हैं लेकिन आपकी पीठ की मांसपेशियों पर दबाव भी डालते हैं।
  8. सुपरमैन की स्थिति। लेट जाएं और अपने ऊपरी धड़ और पैरों को ऊपर उठाएं ताकि आपका शरीर एक कटोरे का निर्माण करें और कुछ सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ें।
  9. रिवर्स फ्लाई। लगभग 90 डिग्री पर झुकें, प्रत्येक हाथ में 5- 10 पाउंड वजन का उपयोग करें, फिर दोनों बाहों को सीधा उठाएं।
  10. हाथ और पैर को ऊपर उठाएं। सभी चारो तरफ से, अपनी एक भुजा को पूरी तरह से फैलाएं और फिर उल्टे पैर को उठाएं और फिर दूसरे हाथ और पैर को मोड़ें।

खाने और पीने से पीठ दर्द दूर होता है:

  1. ढेर सारा पानी पिएं।
  2. बहुत अधिक चीनी और कार्बोनेटेड पेय से बचें।
  3. विटामिन बी -12 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।
  4. अपने कैल्शियम का स्तर बढ़ाएं।
  5. ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो मैग्नीशियम से भरपूर हों।

खड़े या बैठते समय अच्छी मुद्रा:

  1. यदि आप लंबे समय तक बैठते हैं तो अपनी पीठ के निचले हिस्से के लिए कुछ प्रकार के काठ का समर्थन का उपयोग करें।
  2. यदि आप बैठे हैं या बैठे बैठे अपनी पीठ को अपने पेट की ओर धकेल दिया है और आपके कंधे पीछे धकेल दिए गए हैं।
  3. जब खड़े या बैठे एक कदम स्टूल पर पैर रखते हैं।
  4. यदि आपको लंबे समय तक खड़े रहना है तो अपनी छा को ऊपर उठाकर रखें, कंधे पीछे की ओर और आपका शरीर सीधा जमीन पर।
  5. यदि आपको लंबे समय तक एक डेस्क पर बैठना है, तो अपने कंप्यूटर मॉनिटर को एक उच्च सेटिंग में बढ़ाएं ताकि आपको नीचे देखना न पड़े। अपने सिर के स्तर को रखना सुनिश्चित करें। पीठ दर्द से राहत के लिए 25 प्राकृतिक तरीकों के पांचवें और अंतिम समूह में शामिल है।
  6. यदि आप लंबे समय तक बैठते हैं, तो दाएं और बाएं झुकें। अपने आप को समायोजित करते रहना सुनिश्चित करें।
  7. अधिक चलें। पैदल चलने से आपकी पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  8. अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए नीचे झुकें।
  9. अपने सिर को इधर-उधर करना सुनिश्चित करें।
  10. अपने आप को एक विशाल गले लगाओ।

पीठ दर्द से राहत पाने के 25 प्राकृतिक तरीके जो मैंने बताए हैं, वे केवल कुछ सुझाव हैं, बहुत कुछ हैं जो पीठ दर्द में मदद करेंगे।